Saturday, March 16, 2024
Homeसमाचारसीएम लाडली बहना योजना: 10 अगस्त को आएगी तीसरी किश्त, रीवा में...

सीएम लाडली बहना योजना: 10 अगस्त को आएगी तीसरी किश्त, रीवा में होगा भव्य कार्यक्रम

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने मऊगंज में लाड़ली बहना योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आगामी 10 अगस्त का दिन रीवा के लिए ऐतिहासिक होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस दिन लाड़ली बहना योजना की तीसरी किश्त बहनों के खातों में डालेंगे। इस कार्यक्रम को गरिमामय एवं ऐतिहासिक बनाने में सभी अपनी सहभागिता निभाएं। उन्होंने कहा कि यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण व सम्मान की रक्षा की योजना है। इस योजना से प्राप्त होने वाली एक हजार रुपए की राशि महिलाओं की रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति में सहायक हो रही है।

उन्होंने उन सभी अधिकारियों कर्मचारियों को बधाई दी जिन्होंने अथक मेहनत कर इस योजना की पात्र महिलाओं का पंजीयन करते हुए उनके बैंक खातों का आधार से लिंक कराने व डीबीटी कराया जिससे सभी महिलाओं के खातों उक्त राशि आ सकी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 21 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं का द्वितीय चरण में पंजीयन किया जा रहा है। इसमें जो भी दिक्कतें आ रही हों उसका स्थानीय स्तर से निराकरण करें तथा शासन स्तर से समस्या के निराकरण के लिए वह स्वयं प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम किश्त की राशि जिन हितग्राहियों के खातों में किन्ही कारणों से नहीं पहुंची है उस समस्या का भी निराकरण तत्काल कराएं।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे ने बताया कि जिले में चार लाख से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में राशि पहुंच चुकी है। द्वितीय चरण में पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कार्य प्रगति पर है। उन्होंने इस कार्य में लगे अधिकारियों. कर्मचारियों को निर्देश दिए कि पात्र हितग्राहियों के पंजीयन कार्य में और गति दें ताकि रीवा में आयोजित होने वाले 10 अगस्त के कार्यक्रम से पूर्व शतप्रतिशत हितग्राहियों का पंजीयन हो सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 10 अगस्त के रीवा प्रवास से पूर्व उत्साह का प्रगटीकरण जिले में हो इसके लिए विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं।

6 अगस्त से 9 अगस्त तक जिले में हस्ताक्षर अभियान, धन्यवाद ज्ञापन, वॉल पेंटिंग चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिताएं तथा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 10 अगस्त के कार्यक्रम के लिए घर घर जाकर आमंत्रण भी दिया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मऊगंज महावीर जाटव ने बताया कि मऊगंज जनपद की 82 ग्राम पंचायतों में प्रथम चरण में 29714 लाड़ली बहनों का पंजीयन हो चुका है। इनमें से लगभग पाँच सौ हितग्राहियों के खातों में किन्ही कारणों से राशि नहीं पहुंची है जिसका निराकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अभी तक द्वितीय चरण में 350 लाड़ली बहनों का पंजीयन किया गया है। सभी ग्राम पंचायतों में लाड़ली बहना सेना का गठन हो चुका है। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, जिला पंचायत सदस्य देवेन्द्र शुक्ला, अखिलेश सिंह, मन्नू गुप्ता, जनसंपर्क सहायक मध्यप्रदेश विधानसभा पुष्पेन्द्र गौतम सहित महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जनपद तथा ग्राम पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments