Monday, April 1, 2024
HomeसमाचारUPI एप्प पर आया बड़ा अपडेट, आर बी आई ने कहा नही...

UPI एप्प पर आया बड़ा अपडेट, आर बी आई ने कहा नही डालनी होगी पिन, जानिए कितने तक की पेमेंट में होगा नियम लागू

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास ने यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है यह फैसला उन लोगों के लिए दिया है जो लोग यूपीआई लाइट का उपयोग करते हैं उन्होंने यूपीआई लाइट एप से ट्रांजैक्शन लिमिट पर बढ़ावा कर दिया है अब यूजर यूपीआई लाइट के साथ ₹500 का ट्रांजैक्शन कर पाएंगे और उन्हें पिन की जरूरत भी नहीं होगी। यूपीआई लाइट सन 2022 सितंबर में लॉन्च हुआ था यह यूपीआई का काफी सिंपल वर्शन माना जाता है। यह इसीलिए लॉन्च हुआ था क्योंकि कई बार बैंक द्वारा पेमेंट नहीं दी जाती है जिसमें यूजर दुकानों में खड़े होकर परेशान होते हैं इसलिए यूपीआई लाइट का शुरुआत हुआ था। लटाफट बैंकों के ओर से प्रोसेसिंग फेल होने की वजह से यूजर्स को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसीलिए यूपीआई लाइट जारी किया गया था। हर एक यूपीआई यूजर यूपीआई लाइट ऐप यूज कर सकता है।

नॉर्मल यूपीआई यूजर को प्रतिदिन एक लाख रुपए की लिमिट जारी की जाती है लेकिन अब यूपीआई लाइट यूजर को प्रतिदिन ₹500 तक की ट्रांजैक्शन लिमिट जारी की जा रही है। आपको बता दें पहले यह लिमिट मात्र ₹200 थी। आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि यह सुविधा न केवल रिटेल सेक्टर को डिजिटल रूप से सक्षम बनाएगी बल्कि जहां इंटरनेट और दूर संचार कमजोर है और या फिर उपलब्ध नहीं है वहां कम राशि का ट्रांजैक्शन इस सुविधा के कारण संभव हो पाएगा।

भारत जल्द ही ऑफलाइन पेमेंट मोड भी लाने वाला है फिर हम बिना इंटरनेट पेमेंट के कहीं भी किसी भी स्थान से पैसे भेज सकते हैं या मंगा सकेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments